अधिदेश

प्रशासन निदेशालय, परिषद् के बजट संबंधित मामलों, भा.वा.अ.शि.प. मुख्यालय हेतु वस्तु एवं सेवाओं की अधिप्राप्ति तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, नई दिल्ली के सम्मुख प्रस्तुत करने हेतु परिषद् की मांग एवं व्यय का संकलन संबंधित मामलों को देखता है। प्रशासन निदेशालय द्वारा भा.वा.अ.शि.प. मुख्यालय के सामान्य प्रशासन, परिषद् मुख्यालय तथा संस्थानों के सूचना प्रौद्योगिकी अवसंरचना का रखरखाव और सूचना प्रौद्योगिकी सेवाओं का नियोजन तथा संस्थानों को सांख्यिकी सहयोग की देखभाल भी की जाती है।

निदेशालय तीन प्रशासनिक प्रभागों यथा सामान्य प्रशासन प्रभाग एवं वित्त जिसके प्रमुख सहायक महानिदेश (प्रशासन) होते हैं, सूचना प्रौद्योगिकी प्रभाग, जिसके प्रमुख वैज्ञानिक–ई तथा वानिकी सांख्यिकी प्रभाग, जिसके प्रमुख भी वैज्ञानिक-ई होते हैं, का संचालन करता है। इन सभी प्रभागों द्वारा किए जाने कार्यों की जानकारी नीचे दी गई हैः

 

प्रशासनिक कार्यः

प्रशासनिक कार्य को मुख्य रूप से 7 अनुभागों में विभाजित किया गया है यथा आहरण एवं संवितरण, बजट, भंडार अनुभाग, सामान्य प्रशासन एवं निर्माण कार्य, अधिप्राप्ति, वाहनों का रख-रखाव तथा वन विज्ञान भवन, नई दिल्ली का पर्यवेक्षण। प्रत्येक अनुभाग द्वारा संचालित कार्यों का विवरण नीचे दिया गया हैः

i. आहरण एवं संवितरण कार्यालयः

भा.वा.अ.शि.प. मुख्यालय में वेतन और भत्तों के वितरण से संबंधित मामले, सेवा पुस्तिकाओं एवं अवकाश खातों का रखरखाव इत्यादि, पेंशन मामलों का प्रक्रमण, भा.वा.अ.शि.प. मुख्यालय में प्राप्तियों एवं व्यय के खातों की देखभाल इत्यादि कार्य आहरण एवं संवितरण कार्यालय द्वारा किए जाते हैं।

ii. बजट अनुभागः

बजट अनुभाग, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के सम्मुख प्रस्तुत करने हेतु बजट अऩुमानों के निर्माण, संस्थानों और केंद्रों को निधि आवंटन, भा.वा.अ.शि.प. के व्यय का संकलन एवं अनुश्रवण, भा.वा.अ.शि.प. स्तर पर योजना निधियों का पुनः-विनियोजन तथा भा.वा.अ.शि.प. के तुलन पत्र के निर्माण में समन्वय का कार्य करता है।

 

iii. सामान्य प्रशासन एवं निर्माण कार्यः

यह अनुभाग, भा.वा.अ.शि.प. मुख्यालय परिसर के रख-रखाव और मरम्मत, संस्थानों और केंद्रों के निर्माण और इलेक्ट्रिकल अवसंरचना तथा उपकरणों और अन्य वस्तुओं की खरीद जिसमें विदेशी मुद्रा शामिल है, को देखता है।

 

iv. अधिप्राप्ति अनुभागः

यह खंड मुख्यालय में सेवाओं और वस्तुओं की अधिप्राप्ति हेतु टेंडर निर्गत करने तथा भा.वा.अ.शि.प. के वार्षिक प्रतिवेदन, हिंदी पत्रिका तरूचिंतन, भा.वा.अ.शि.प. न्यूजलेटर तथा वानिकी समाचार के प्रिंटिंग हेतु टेंडर की प्रक्रिया करने से संबंधित है।

 

v. भंडार अनुभागः

यह अनुभाग भंडार सामग्री की खरीद और आपूर्ति, उनकी अपनी सूची बनाए रखने, अप्रचलित और अनुपयोगी वस्तुओं के निपटान इत्यादि से संबंधित है।

 

vi. वन विज्ञान भवन, नई दिल्लीः

वन विज्ञान भवन की स्थापना दिल्ली में वर्ष 2002 में हुई थी। यह सुविधा न केवल परिषद् के कार्मिकों बल्कि राज्य वन विभागों, वानिकी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों तथा देश में देश में स्थित वानिकी संगठनों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि दिल्ली प्रवास के दौरान बहुत से अधिकारी, वैज्ञानिक तथा शिक्षक यहां रूकते हैं। वन विज्ञान भवन का कार्यालय भा.वा.अ.शि.प. के लिए पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के साथ संपर्क मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है।

 

vii. वाहन अनुभाग और सामान्य रखरखावः

यह अनुभाग भा.वा.अ.शि.प. पूल के वाहनों के मरम्मत और दिन-प्रतिदिन के रखरखाव से संबंधित है। सामान्य मरम्मत और रखरखाव के कार्यों जैसे भा.वा.अ.शि.प. मुख्यालय के भवन, सफाई, वृक्ष संवर्धन, बिजली एवं वातानुकूलन इत्यादि के कार्य भी इस अनुभाग द्वारा किए जाते हैं।

 

प्रभाग

 

सूचना प्रौद्योगिकी प्रभाग

 

वानिकी सांख्यिकी प्रभाग


व्यक्ति

श्री अरुण सिंह रावत (भा.व.से)
उप महानिदेशक (प्रशासन)
भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद्
फोनः +91-135- 2758295 (O), 9411714110(M)
फैक्स: +91-135-2750297

ई-मेल:  ddg_admin@icfre.org

 

श्री राज कुमार बाजपेई
सहायक महानिदेशक (प्रशासन)
भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद्
फोन: +91-135- 2224869 (O)
फैक्स: +91-135-2750297

ई-मेल:  adg_admin@icfre.org

 

श्री रामपाल सिंह
डीसीएफ (प्रशासन) एवं क्रय अधिकारी
भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद्
फोन: +91-135 - 2224834
फैक्स: +91-135-2750297
ई-मेल:
rampals@icfre.org

 

 

संपर्क

श्री अरुण सिंह रावत

उप महानिदेशक (प्रशासन)

भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद्

पो.ऑ.- न्यू फॉरेस्ट, देहरादून – 248006

फोन: +91-135-2758295, 2224856, 9411714110

फैक्स:  +91-135-2750297

ई-मेल :  ddg_admin@icfre.org